SJ Financial II - шаблон joomla Форекс

wrapper

Breaking News

देश-विदेश

देश-विदेश (138)

नई दिल्ली:  अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा कि ट्रंप प्रशासन नासा को निर्देश देगा कि वह चांद पर लोगों को उतारने और लाल ग्रह या उससे आगे अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने से पहले चंद्रमा की स्तह पर फिर से अपनी उपस्थिति स्थापित करें।पेंस ने वर्जीनिया के चैंटिली में स्मिथसोनियन नेशनल एयर एंड स्पेस म्यूजियम के स्टीवन एफ उद्वार-हजी सेंटर में कहा, 'हम नासा के अंतरिक्ष यात्रियों को चांद पर भेजेंगे, न केवल पैरों के निशान और झंडे पीछे छोड़ने के लिए, बल्कि नींव बनाने के लिए। हमें अमेरिकियों को मंगल और उससे आगे भेजना होगा।'पेंस ने स्पष्ट किया कि अंतरिक्ष अमेरिका की एक राष्ट्रीय प्राथमिकता है।वहीं, नासा के कार्यकारी प्रशासक रॉबर्ट लाइटफुट ने परिषद की पहली बैठक के बाद कहा, 'उपराष्ट्रपति ने अंतरिक्ष में नए सिरे से अमेरिकी नेतृत्व के लिए एक आह्वान की घोषणा की है - राष्ट्रपति की सिफारिश के साथ नासा आगे बढ़ने और नेतृत्व करने में मदद कर रहा है।'लाइटफुट ने कहा, 'परिषद ने सीआईएस-चंद्र अंतरिक्ष के सामरिक महत्व को स्वीकार किया है। चंद्रमा के आसपास का क्षेत्र मंगल और उससे आगे के मिशन के लिए सिद्ध मैदान के रूप में काम करेगा।'

पंचकूला के सैक्टर-23 के थाने में क्राइम अगेंस्ट वुमैन की आई.जी. ममता सिंह ने जहां प्रश्न पूछे, वहीं ए.सी.पी. व एस.आई.टी. प्रमुख मुकेश मल्होत्रा ने पूरा प्रश्नों का पिटारा पहले दौर में ही खोल दिया। मगर हनीप्रीत अधिकतर सवालों पर चुप रही। वह पापा के नाम का राग अलापती रही। उसने दंगों के लिए दोषी होने के आरोपों का खंडन किया।  हनीप्रीत ने कहा कि शरारती तत्वों को पुलिस ने जांच कर भेजा था।

महिला लॉकअप में रखा गया हनीप्रीत को
हनीप्रीत को पंचकूला पुलिस ने महिला लॉकअप में रखा है। सूत्रों के अनुसार आला अधिकारियों के आदेश पर हनीप्रीत से सामान्य आरोपी की तरह के मापदंड अपनाए गए।

हनीप्रीत से पूछे गए ये सवाल

- पिछले 38 दिन से वो कहां छिपी थी?

- 25 अगस्त को रोहतक की सुनारिया जेल से लौटने के बाद कहां गई?

-क्या राम रहीम को जेल पहुंचने से पहले ही भगाने की योजना थी?

- डेरा समर्थकों को किसने और किसलिए बुलाया था?

-फरार चल रहे आदित्य इंसां और पवन इंसा के बारे में कोई जानकारी?

-तुम्हारे पास इंटरनेशनल नंबर था, किससे बात होती थी?

 

नई दिल्ली. बुलेट ट्रेन की दौड़ हर जगह सफल नहीं रही है. पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापानी समकक्ष शिंजो आबे के साथ अहमदाबाद में भारत के पहले बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट की नींव रखी. इस बीच भारत में भी बुलेट ट्रेन की आवश्यकता और इसकी सफलता पर बहस छिड़ी हुई है. ऐसे में यह जानना उपयोगी है कि ताइवान में बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट क्यों असफल हो गया. 

ताइवान की कुछ प्राइवेट कंपनियों ने 90 के दशक के शुरुआती सालों में प्रॉजेक्ट की शुरुआत की और 2007 में यहां पहली बुलेट ट्रेन दौड़ी. यह प्रॉजेक्ट जापान की शिनकासेन टेक्नॉलजी पर ही आधारित था, जिसका भारत में भी इस्तेमाल किया जाएगा. प्रॉजेक्ट पर 14.3 अरब डॉलर (करीब 90 हजार करोड़ रुपये) खर्च हुए. सात साल बाद 2014 में सरकार ने इशारा किया कि रेल ऑपरेटर दिवालिया हो सकता है. 

कुल घाटा 46.6 बिलयन न्यू ताइवान डॉलर्स यानी 1.5 अरब अमेरिकी डॉलर (9600 करोड़ रुपये) तक पहुंच चुका था. चूंकि पब्लिक इन्फ्रास्ट्रक्चर का महत्वपूर्ण अंग होने की वजह से इसे बचाया जाना था, ताइवान सरकार ने 1 अरब डॉलर की सहायता प्रदान की. इससे ऑपरेटर के शेयरों के दाम 60 फीसदी तक घट गए. 

गुरमीत राम रहीम की सबसे बड़ी राजदारों में से एक हनीप्रीत पुलिस के निशाने पर है लेकिन उसे पकड़ने को लेकर पुलिस का निशाना हर बार चूक रहा है. बताया जा रहा है कि हनीप्रीत इंसा को नेपाल में तीन गाड़ियों के काफिले के साथ देखा गया है लेकिन नेपाल और हरियाणा की पुलिस के शिकंजा कसने से पहले ही वो पोखरा की तरफ भागने में कामयाब हो गयी.

नेपाल पुलिस की माने तो हनीप्रीत स्थानीय लोगों से छुपने में मदद ले रही है जिसके एवज में वो उन पर जी खोलकर रुपयों की बरसात कर रही है. पुलिस के मुताबिक हनीप्रीत नेपाली लड़की का रूप धारण कर उन्हें चकमा दे रही है. हनीप्रीत के साथ चार और लोग भी हैं, जो उसकी मदद कर रहे हैं.

मुंबई : अंडरवर्ल्ड सरगना दाऊद इब्राहिम के छोटे भाई इकबाल कासकर को मुंबई पुलिस ने सोमवार को गिरफ्तार किया. इस मामले को लेकर आज ठाणे पुलिस ने प्रेस कॉन्फेंस किया. पुलिस ने कहा कि हमें कुछ समय से सूचना मिल रही थी की दाऊद का गैंग हमारे क्षेत्र में सक्रिय है जिसके बाद हमने जांच शुरू की. दाऊद इब्राहिम का भाई इकबाल कासकर को उसकी बहन के घर से गिरफ्तार किया गया.

ठाणे पुलिस ने कहा कि हम ज्यादा से ज्यादा गिरफ्तार हुए लोगों की कस्टडी लेने की कोशिश करेंगे. इसमें दाऊद इब्राहिम शामिल है या नहीं इसकी भी जांच की जाएगी. हमारे पास 10-20 नाम ऐसे मिले हैं जहां से ये आरोपी उगाही कर रहे थे. पुलिस ने कहा कि मनी लॉन्ड्रिंग का ऐंगल अगर आता है तो हम प्रवर्तन निदेशालय (इडी) की भी मदद ले सकते हैं. अगर किसी नेता का नाम इसमें सामने आता है तो उसकी भी जांच की जाएगी.

सीरिया : रूस ने आतंकी संगठन आइएस के शीर्ष कमांडरों पर शक्तिशाली 'फादर ऑफ ऑल बॉम्ब' से हमला किया है. यह हमला पूर्वी सीरियाई शहर देर अज-जोर में किया गया. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आईएस के नेताओं पर गिराया गया यह सबसे बड़ा गैर-परमाणु बम है. हमले में इस्लामिक स्टेट के चार नेता मारे गए हैं. इससे पहले रूस ने 8 सितंबर को सीरिया में इस्लामिक स्टेट के चार शीर्ष कमांडर को मारने का दावा किया था. रूस की समाचार समितियों ने शुक्रवार (8 सितंबर) को रक्षा मंत्रालय के एक बयान के हवाले से बताया कि हवाई हमले में 40 आतंकवादी मारे गए. रिपोर्टों के अनुसार, इनमें आतंकवादी नेता अबू मुहम्मद अल-शिमाली और गुलमुरोद खलीमोव शामिल हैं.

चक्रवाती तूफान इरमा ने कैरेबियाई द्वीप समूहों में जमकर तबाही मचायी है। ऐसे में विदेश मंत्रालय ने भारतीय समुदाय की मदद को लेकर नीदरलैंड सरकार से संपर्क साधा है।

विदेश मंत्रालय ने चक्रवात इरमा से भारतीयों को भयभीत न होने की सलाह दी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट से जानकारी दी कि भारतीय विदेश मंत्रालय नीदरलैंड, यूनाइडेट किंगडम और फ्रांस के साथ संपर्क में है।

उनकी ओर से कहा गया कि चक्रवात इरमा से प्रभावित हुए लोगों को राहत पहुंचायी जा रही है। नीदरलैंड की सरकार ने बताया कि भारतीय समुदाय को सेना की मदद से पीने का पानी, खाना और दूसरे जरुरी चीजें पहुंचायी जा रही हैं।

नीदरलैंड सरकार की ओर से एक आपातकालीन नंबर +31247247247 जारी किया गया है। 

सिरसा। हरियाणा के सिरसा में स्थित डेरा सच्चा सौदा में शनिवार को पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के आदेश पर दूसरे दिन तलाशी अभियान जारी है। अदालत के आयुक्त ए के एस पंवार की अगवुाई में तलाशी दल का काफिला डेरा पहुंचा और तहकीकात शुरू की। इस दौरान डेरा की बाजेकां रोड पर पटाखा बनाने के कारखाने को पर्दाफाश हुआ।

इस सिलसिले में सिरसा सदर पुलिस ने अज्ञात फैक्ट्री संचालक के खिलाफ विस्फोटक एक्ट की धारा 5 तथा 9 बी के तहत मामला दर्ज कर लिया है। सिरसा के साथ लगते राजस्थान तथा पंजाब राज्यों से आने वाले वाहनों की अच्छी तरह पड़ताल की जा रही है। तलाशी दल ने यहां से एक केंटर माल वाहक वाहन भरकर विस्फोटक बनाने की सामग्री तथा पटाखेे भी अपने कब्जे में लिए है। इन विस्फोटक को सिरसा सदर थाना में लोकर सील बंद किया जा रहा है। सिरसा सदर थाना प्रभारी दिनेश कुमार ने बताया कि फिलहाल अज्ञात कारखाना सचांलक के खिलाफ विस्फोटक एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है।

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने विश्वास जताया कि वर्ष 2022 तक आतंकवाद, नक्सलवाद और वामपंथी उग्रवाद का खात्मा हो जाएगा। राजनाथ ने 'संकल्प से सिद्धि-न्यू इण्डिया मूवमेंट (2017-2022) नये भारत का निमार्ण' कार्यक्रम के मौके पर सभी को भारत को स्वच्छ, गरीबी मुक्त, भ्रष्टाचार मुक्त, आतंकवाद मुक्त, सम्प्रदायकिता मुक्त तथा जातिवाद मुक्त बनाने की शपथ दिलाई।

गृह मंत्री ने कहा कि महात्मा गांधी ने स्वच्छता के महत्व को पहचानकर इसे एक अभियान का रूप दिया था, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे एक जनान्दोलन बनाया है। उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार बनाने की राजनीति नहीं करती, बल्कि राष्ट्र निर्माण और विकास की सियासत करती है।राजनाथ ने शुक्रवार को मध्य विधान सभा की ओर ऐशबाग के आशा बिहार गेस्ट हाउस में आयोजित भाजपा कार्यकर्ता सम्मेलन में कहा कि दुनिया के राजनीतिक विशेषज्ञों का दावा है कि वर्ष 2019 में भाजपा पूर्ण बहुमत में सरकार बनाएगी।

हाल में असम, अरुणाचल, मणिपुर में भाजपा की सरकारें बनी है। कर्नाटक में बनने जा रही है। देश के लोगों का मानना है कि भाजपा के युग की शुरूआत हो चुकी है। श्री सिंह ने कहा कि तीन वर्ष के कार्यकाल में किसी भी मंत्री पर भ्रष्टाचार का आरोप नहीं लगा है। भाजपा की ही देन है जो झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले लोगों का खाता खुल गया है। गरीब को मुफ्त गैस दी गई।

Page 1 of 16

Contact Us

For General Enquiry
  •  : info@a1tv.tv
  •  : 0141 - 4515121, 4515151
For Advertising
  • : advt@a1tv.tv,      a1tv.advt@gmail.com
  •  : +91- 98280-11251, 98280-10551
  •  : +91- 98280-10551