SJ Financial II - шаблон joomla Форекс

wrapper

Breaking News

राजनीति

राजनीति (104)

रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को भारतीय सेना के छह अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. ये अत्याधुनिक हेलीकॉप्टर हेलफायर और स्टिंगर जैसी घातक मिसाइलों से लैस होंगे. AH-64E अपाचे हेलीकॉप्टरों को अमेरिकी सेना के अलावा कई दूसरे देशों की सेना भी इस्तेमाल करती है. चीन के साथ जारी तनाव के बीच इस मंजूरी को अहम माना जा रहा है.

भारतीय सेना को अमेरिकी कंपनी बोइंग से 4168 करोड़ रुपये की लागत से छह अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर और अन्य हथियार प्रणाली खरीदने के लिए मंजूरी मिल गई है. सेना में लड़ाकू हेलीकॉप्टर का यह पहला बेड़ा होगा.

अपाचे हेलीकॉप्टर मिसाइल और रडार से लैस होते हैं. रक्षा मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता वाली रक्षा खरीद परिषद की बैठक में यह मंजूरी प्रदान की गयी. रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि छह 'AH-64E' हेलीकॉप्टर सहायक उपकरणों, कलपुर्जों और शस्त्र प्रणाली के साथ आएंगे.

हालांकि सेना के इस प्रस्ताव का वायु सेना ने समर्थन नहीं किया. अभी तक थल सेना के पास कोई लड़ाकू हेलीकॉप्टर नहीं था. सूत्रों के अनुसार, डीएसी ने नौसेना के जहाजों के लिए यूक्रेन से 490 करोड़ रुपये की लागत से दो गैस टर्बाइन इंजन खरीदने के प्रस्ताव को भी मंजूरी प्रदान की.

बेंगलुरु| कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने मंगलवार को घोषणा की कि राज्य सरकार बुधवार से पूरे बेंगलुरु में ‘इंदिरा कैंटीन’ शुरूआत करने जा रही है. इस कैंटीन में महज़ 10 रुपये में भरपेट खाना उपलब्ध कराया जाएगा. इस योजना का उद्देश्य गरीब और श्रमिक वर्ग के लोगों को भूख से बचाना है. इस योजना का उद्घाटन कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी करेंगे.

सिद्धारमैया ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में कहा, “मुझे यह घोषणा करने में खुशी हो रही है कि बुधवार से बेंगलुरु में इंदिरा कैंटीन सरकार खोलने जा रही है, जहां हर दिन शहर के श्रमिक और गरीब प्रवासी सस्ते में भोजन करेंगे. प्रारंभिक चरण में, 101 कैंटीन हर दिन 5 रुपये में शाकाहारी टिफिन (नाश्ता) और 10 रुपये में दोपहर का भोजन उपलब्ध कराएगी. रात का खाना भी यहां 10 रुपये में लोगों को उपलब्ध कराया जाएगा.

प्रारंभिक चरण में 101 कैंटीन हर दिन 5 रुपये में शाकाहारी टिफिन (नाश्ता) और 10 रुपये में दोपहर का भोजन और इसी दाम में रात का भोजन मुहैया कराएंगे। वहीं, अक्टूबर में महात्मा गांधी के 148वें जन्मदिन के अवसर पर शेष बचे 97 वॉर्डों में भी ऐसे कैंटीन खोले जाएंगी।

ससंद के मानसून सत्र के दौरान मॉब लिंचिंग के मुद्दे पर कांग्रेस ने लोकसभा में हंगामा किया. लोकसभा में स्पीकर सुमित्रा महाजन की ओर कागज उछालने वाले 5 कांग्रेस सांसदों को सस्पेंड कर दिया है. स्पीकर ने गौरव गोगोई, के सुरेश, अधीर रंजन, रंजीत रंजन और सुष्मिता देव को 5 दिनों के लिए सस्पेंड किया है. मॉब लिंचिंग पर चर्चा की मांग को लेकर ये सांसद हंगामा कर रहे थे.

संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कहा कि कांग्रेस सांसदों के द्वारा इस तरह की हरकत शर्मनाक है. जिसके बावजूद भी कांग्रेस नेता लगातार हंगामा करते रहे. इस दौरान राहुल गांधी और सोनिया गांधी भी मौजूद रहे. कांग्रेस सांसदों के इस बर्ताव पर स्पीकर सुमित्रा महाजन नाराज हो गई. उन्होंने कहा कि देखना चाहती हूं कि सांसद कितनी अनुशासन हीनता कर सकते हैं, देश भी इनके बर्ताव को देख रहा है.

बीजेपी के लोकसभा में बोफार्स मामले को उठाने पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का कहना है कि वे लोग इस मुद्दे को काफी लंबे समय से उठा रहे हैं, उन्हें अगले 30 साल तक इस मुद्दे को उठाने दो.

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि भीड़ के हमले से हत्या की मामले लगातार बढ़ रहे हैं, पीएम ने तीन बार इस मुद्दे पर कहा है. लेकिन कोई एक्शन नहीं हुआ है जबतक एक्शन नहीं होगा, ये घटनाएं नहीं रुकेंगी. अनंत कुमार ने कहा कि पूरे देश के लिए गाय मां जैसी है, हम सभी को गाय की रक्षा करनी चाहिए. गाय की रक्षा करना हमें संविधान भी सिखाता है, लेकिन गाय के नाम पर कोई भी हिंसा नहीं सही जाएगी. खड़गे ने सदन में मॉब लिंचिंग और दलितों पर हो रही हिंसा के मुद्दे पर चर्चा करने को कहा.

नई दिल्ली. देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद के लिए पिछले सोमवार को हुए चुनाव में किसके सिर पर जीत का सेहरा बंधेगा, यह आज शाम तक स्पष्ट हो जायेगा. संसद भवन में सांसदों के मतों की गिनती खत्म गई है और वहीं राज्यों में मतगणना का कार्य जारी है. परिणाम शाम 5 बजे तक आ जाएंगे. पहले दौर के गिनती के बाद एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद आगे चल रहे हैं. उन्हें अब तक 4,79,585 वोट मिले हैं. वहीं यूपीए उम्मीदवार मीरा कुमार को 2,04,594 वोट प्राप्त हुए हैं. कोविंद 2,74,991 वोटों से आगे चल रहे हैं.

रामनाथ कोविंद को 522 सांसदों का समर्थन मिला है, मीरा कुमार को 225 जबकि 21 सांसदों के मत रद्द किए गए हैै. नतीजों पर प्रतिक्रिया देते हुए यूपीए उम्मीदवार मीरा कुमार ने कहा, मैं परेशान नहीं हूं, परेशान क्यों होना चाहिए? मैं एक फाइटर हूं, मैंने अपने देशवासियों और महिलाओं के विश्वास के लिए चुनाव लड़ा. गौरतलब है कि राष्ट्रपति के चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन गठबंधन के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार के बीच सीधा मुकाबला है.

कोविंद के घर जश्न का माहौल, मिठाइयां बांट रहे हैं लोग

राष्ट्रपति पद के एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के पैतृक गांव परौंख से लेकर कानपुर नगर के दयानंद विहार में जश्न का दौर शुरू हो गया है. गांव और शहर में पटाखे फोड़े जा रहे हैं. एक दूसरे को मिठाई खिलाने का दौर शुरू हो गया है. पैतृक गांव परौख में ढोल नगाड़े बज रहे हैं. राष्ट्रपति चुनाव परिणाम आने से पहले ही प्रशासनिक अमला सक्रिय हो गया है. दयानंद विहार की गलियां संवारी जा रही हैं. कूड़े के ढेर हटा दिए गए हैं. चोक नालियां साफ करा दी गई. झूलते बिजली के तार कसे जा रहे हैं और टूटे खंभे भी बदलने का काम शुरू हो गया है.

सबसे पहले संसद भवन की मतपेटी की गणना

इस चुनाव के निर्वाचन अधिकारी और लोकसभा महासचिव अनूप मिश्रा ने बताया कि सबसे पहले संसद भवन की मतपेटी खोली जायेगी, उसके बाद 31 राज्यों से यहां लायी गयी मतपेटियों को खोला जायेगा. वोटों की गिनती चार अलग-अलग मेजों पर होगी. इस लिहाज से संसद भवन सहित सभी 32 मतदान केंद्रों की मतपेटियों की गिनती के लिए आठ राउंड की मतगणना होनी है. इसके बाद चुनाव आयोग के रिटर्निंग ऑफिसर नतीजों का औपचारिक ऐलान करेंगे. 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति शपथ लेंगे.

99 फीसदी हुआ था मतदान

निर्वाचन अधिकारी मिश्रा ने पिछले सोमवार को बताया था कि देश के नए राष्ट्रपति को चुनने के लिए करीब 99 फीसदी मतदान हुआ था. इस चुनाव में राज्यसभा और लोकसभा के सांसदों के अलावा राज्य विधानसभाओं के सदस्य ही मतदान करते हैं. चौदहवें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की ओर से जहां कोविंद मैदान में हैं वहीं विपक्ष की ओर से मीरा कुमार उम्मीदवार हैं.

नामांकन दाखिल करने के बाद मीडिया को संबोधित करने के दौरान नायडू भावुक हो गए. उन्होंने कहा कि जब उनकी मां का देहांत हुआ तब उनकी उम्र बेहद कम थी. उन्होंने पार्टी को ही अपनी मां समझा और पार्टी ने उन्हें इतनी ऊंचाई पर पहुंचा दिया. उन्होंने कहा कि उन्हें पार्टी छोड़ते हुए दुख हो रहा है.
नामांकन दाखिल करने के बाद नायडू ने कहा, "उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार होना मेरे लिए गर्व की बात है. मैं चार दशकों से पब्लिक लाइफ में हूं. उपराष्ट्रपति की प्रोफाइल थोड़ी अलग है. इसके अपने नियम हैं. मुझे उम्मीद है कि मैं इसे बेहतर तरीके से निभा पाउंगा. मैं प्रधानमंत्री का शुक्रगुजार हूं. भारत की ताकत और खूबसूरती इसकी संसदीय लोकतांत्रिक व्यवस्था में है. मैं इसे और मजबूत करने की दिशा में काम करूंगा."
उन्होंने कहा कि यदि उन्हें उपराष्ट्रपति चुना जाता है तो वे अपने पूर्ववर्तियों द्वारा तय की गई परंपराओं, मानकों को आगे लेकर जाएंगे और पद की गरिमा को बनाए रखेंगे. नायडू ने बताया कि उन्होंने कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है और इस संबंध में प्रधानमंत्री को सूचित भी कर दिया है.

नई दिल्ली : आपातकाल पर बनी फिल्म ‘इंदु सरकार’ रिलीज होने से पहले ही विवादों में आ गयी है. कहा जा रहा है कि फिल्म में तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया है. लेकिन इस फिल्म पर आपत्ति जताते हुए जिस महिला ने तीस हजारी कोर्ट का रुख किया है, उनकी आपत्तियों की बात तो दीगर है, लेकिन उन्होंने अपनी पहचान जो बतायी है, वह चौंकाने वाली है. उनकी पहचान देश की राजनीति में तूफान ला सकती है. उक्त महिला का दावा है कि संजय गांधी उनके जैविक पिता है. महिला का नाम प्रिया सिंह पॉल है. इन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपनी बात कही और कहा कि वे जो कह रही हैं वह सच है, उनका डीएनए टेस्ट कराया जा सकता है.
48 साल की प्रिया का कहना है कि फिल्म में संजय गांधी, उनकी मां और इंदिरा गांधी को गलत रूप में पेश किया गया है. उन्होंने कहा कि मैं मीडिया का ध्यान खींचने के लिए ऐसा नहीं कर रही. लेकिन जब मैंने देखा कि फिल्म में तथ्यों के साथ छेड़छाड़ की गयी है, तो मैंने सामने आना जरूरी समझा. प्रिया का कहना है कि उसे बचपन में किसी ने गोद लिया था, बाद में उन्हें बताया गया कि संजय गांधी उनके जैविक पिता हैं.

जम्मू—कश्मीर में आतंकवादी हमले में मारे गए सात अमरनाथ यात्रियों के शवों को घायल लोगों और उनके परिवार के सदस्यों के साथ वायुसेना के विमान में आज गुजरात के सूरत हवाईअड्डे पर लाया गया। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा, मैं अमरनाथ यात्रियों की मौत से दुखी हूं और इसकी निंदा करने वाले कश्मीर के लोगों को सलाम करना चाहता हूं।
आतंकवादी हमले की खबर मिलने के बाद कल रात गुजरात में अलर्ट जारी कर दिया गया था। मारे गए ज्यादातर लोग गुजरात के ही हैं।
मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने हमले की निंदा करते हुए कहा कि देश ऐसी विचारधारा के आगे कभी नहीं झुकेगा।
आतंकवादियों ने कल रात को जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में अमरनाथ तीर्थयात्रियों की एक बस पर हमला कर दिया था, जिसमें सात श्रद्धालु मारे गए और 19 अन्य लोग घायल हो गए। वर्ष 2001 के बाद से यह इस तीर्थयात्रा पर सबसे भयानक हमला है।
प्रत्येक मृतक के परिजन के लिए 10 लाख रुपये का मुआवजा
गुजरात सरकार ने प्रत्येक मृतक के परिजन के लिए 10 लाख रुपये और प्रत्येक घायल के लिए दो लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है।
सीएम रुपानी ने इस हमले को कायर लोगों की करतूत बताया। उन्होंने कहा, हम आतंकवादी हमले की निंदा करते हैं। यह कायर लोगों का काम है। भारत ऐसी विचारधारा के आगे कभी नहीं झुकेगा।
गुजरात भाजपा ने आज उन सभी कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है जिसमें पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और राजग के राष्ट्रपति उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को शामिल होना था।
रुपानी ने कहा, हमने आतंकवादी हमले में शहीद लोगों के प्रति सम्मान जताते हुए सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं जो आज होने थे। इसमें पार्टी की एक बैठक भी शामिल हैं जिसमें भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को भाग लेना था और राष्ट्रपति उम्मीदवार द्वारा समर्थन जुटाने के लिए होने वाला कार्यक्रम भी शामिल है।

नई दिल्ली। राजद मुखिया लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार की मुश्किलें खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही। बता दें कि कल लालू यादव के 12 ठिकानों पर सीबीआई ने छापेमारी की थी, अब उनकी बेटी मीसा भारती और दामाद शैलेष के 3 ठिकानों पर आज ईडी ने छापेमारी की है।


बेनामी संपत्ति का मामला
लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती पर बेनामी संपत्ति का मामला चल रहा है। कुछ समय पहले लालू यादव के परिवार के ठिकानों पर हुई छापेमारी और 1000 करोड़ रुपए की बेनामी संपत्ति मामले में मीसा भारती पर भी आरोप लगे हैं।


आयकर विभाग कर चुका पूछताछ
गौरतलब है कि बेनामी संपत्ति मामले में आयकर विभाग पहले ही मीसा भारती और उनके पति से पूछताछ कर चुका है। मीसा भारती पर आरोप है कि उन्होंने शैल कंपनियों के जरिए दिल्ली में गलत तरीके से एक प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त की थी।


CA हो चुका गिरफ्तार
मीसा भारती के सीए राजेश अग्रवाल को शैल कंपनियां बनाकर बेनामी संपत्ति की खरीद-फरोख्त के आरोप में पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। ऐसे में अब मीसा भारती पर भी शिकंजा कसना तय माना जा रहा है।
इससे पहले कल ही लालू यादव के 12 ठिकानों पर सीबीआई ने छापेमारी की थी। लालू यादव पर आरोप है कि उन्होंने रेल मंत्री रहते हुए प्राइवेट होटल चेन को फायदा पहुंचाया था, जिसके एवज में उन्हें 200 करोड़ रुपए की जमीन बेनामी संपत्ति के तौर पर मिली थी।

नई दिल्ली: पूर्व लोकसभा अध्यक्ष और यूपीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार मीरा कुमार ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। मीरा कुमार को 17 दलों का समर्थन हासिल है। इस मौके पर उनके साथ सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, शरद पवार और सीताराम येचुरी भी मौजूद रहे। संसद में पहुंचने से पहले बुधवार को मीरा कुमार राजघाट पहुंची और गांधी जी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी साथ में मौजूद हैं। बता दें कि नामांकन दाखिल करने की आज अंतिम तारीख है। अभी तक कुल 64 लोगों ने नामांकन पत्र भरा है।\
इससे पहले बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद अपना नामांकन भर चुके हैं।
राष्ट्रपति चुनाव के लिए लोकसभा महासचिव को निर्वाचन अधिकारी बनाया गया है। सूत्रों के अनुसार 17 विपक्षी दलों में से प्रत्येक के नेता को मीरा कुमार के नाम का प्रस्ताव या अनुमोदन करने का अवसर मिलेगा।
बताया जा रहा है कि कई उम्मीदवारों का पर्चा इसलिए खारिज किया जा सकता है कि क्योंकि उनके नामांकन पत्रों में 50 प्रस्तावकों और इतने ही अनुमोदकों के हस्ताक्षर नहीं हैं।

Page 1 of 12

Contact Us

For General Enquiry
  •  : info@a1tv.tv
  •  : 0141 - 4515121, 4515151
For Advertising
  • : advt@a1tv.tv,      a1tv.advt@gmail.com
  •  : +91- 98280-11251, 98280-10551
  •  : +91- 98280-10551