SJ Financial II - шаблон joomla Форекс

wrapper

Breaking News

शेयर बाज़ार

शेयर बाज़ार (17)

मुंबई| यूरोपियन यूनियन से ब्र‍िटेन अलग हो चुका है... शुक्रवार को इस रायशुमारी के नतीजों का असर दुनियाभर के शेयर बाजार पर पड़ा... भारतीय सेंसेक्स सुबह 940 अंकों की गिरवाट के साथ खुला... ब्रिटेन की करंसी पाउंड 31 साल के अपने न्यूनमत स्तर पर है,.. वहीं भारतीय बाजार में सभी स्टॉक्स नीचे चले गए हैं...शुक्रवार सुबह सेंसेक्स 948.54 अंक लुढ़ककर 27 हजार के मार्क से नीचे 26,053.68 पर पहुंच गया. निफ्टी ने भी ब्रिटेन की आंधी में अपने 281.50 अंक गंवाते हुए कारोबार शुरू किया. इसके साथ ही देश के कारोबार में इंफोसिस, टाटा मोटर्स, टीसीएस, टाटा स्टील और भारती फोर्ज जैसे दिग्गज कंनियों के शेयर्स के भाव गिरने लगे हैं.डॉलर के मुकाबले रुपया भी 96 पैसे कमजोर हो गया है. जापान का स्टॉक एक्सचेंज भी 8 फीसदी लुढ़क गया|

मुंबई|भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नई मौद्रिक समीक्षा जारी कर दी है|इसमें ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है... EMI देने वालों के लिए यह परेशानी की बात है... क्योंकि ब्याज दर में बदलाव न होने से EMI के सस्ते होने की उम्मीदें भी टूट गई हैं...आरबीआई ने रेपो दर को बिना बदलाव के 6.50 पर बरकरार रखा है.. मौद्रिक समीक्षा के तहत आरबीआई ने भारत की विकास दर 2016-17 के लिए 7.6 प्रतिशत रहने का अनुमान पेश किया है|

भारतीय स्टेट बैंक में विलय की मंजूरी के विरोध में स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर (एसबीबीजे) सहित सभी पांचों सहयोगी बैंकों के कर्मचारी आज राष्ट्रव्यापी हड़ताल पर है। हड़ताल से 400 करोड़ का बैंकिंग व्यवसाय प्रभावित होने की आशंका है। हालांकि कर्मचारियों का एक धड़े ने विलय प्रस्ताव का स्वागत किया है। ऑलइंडिया एसबीबीजे एम्पलाइज कोर्डिनेशन कमेटी के महासचिव महेश मिश्रा ने बताया कि एसबीबीजे, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ ट्रेवेनकोर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद और स्टेट बैंक ऑफ मैसूर के देशभर में करीब 70 हजार कर्मचारी आज राष्ट्रव्यापी हड़ताल कर विलय की मंजूरी का विरोध कर रहे है।

दिल्ली|रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने छात्रों को शिक्षा रिण को लेकर आगाह करते हुए शनिवार को कहा कि उन्हें ‘ठगने वाले स्कूलों’ के झांसे में नहीं आना चाहिये। ये स्कूल उन्हें कर्ज के बोझ में डुबा देंगे और ‘डिग्री’ भी ऐसी देंगे जो किसी काम की नहीं होगी| उन्होंने कहा कि अच्छी गुणवत्ता के शोध विश्वविद्यालयों में निकट भविष्य में शिक्षा महंगी होगी। उन्होंने कहा कि सभी योग्य छात्रों के लिये डिग्री लेना सस्ता करने के प्रयास किये जाने चाहिये|

वैश्विक बाजार में नरमी और हाजिर बाजार में मांग घटने से तांबे का भाव आज वायदा कारोबार में 0.15 प्रतिशत गिरकर 324.85 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया।  मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में जून की डिलीवरी के लिए तांबा 972 लॉट के कारोबार में 50 पैसे या 0.15 प्रतिशत घटकर 324.85 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया। इसके अलावा अगस्त की डिलीवरी के लिए तांबा 41 लॉट के कारोबार में 40 पैसे या 0.12 प्रतिशत गिरकर 324.85 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि विदेशी बाजार में कमजोर रुझान के बीच हारिज बाजार में मांग घटने से तांबे का वायदा भाव प्रभावित हुआ।

जयपुर|केंद्र सरकार ने 1 मई से देश में रियल एस्‍टेट रेगुलेशन एक्‍ट लागू कर दिया है|. अब बॉल, राज्‍यों के पाले में है, राज्‍यों को जल्‍दी ही रेगुलेट्री अथॉरिटी का गठन करना होगा... लेकिन बिल्‍डर और रियल एस्‍टेट कंपनियां इस एक्‍ट के सख्‍त प्रावधानों से सहमत नहीं हैं.. तो वहीं उपभोक्‍ता संगठन, इस एक्‍ट का स्‍वागत कर रहे हैं|

नई दिल्ली। ऊर्जा संयंत्रों के भारी उपकरण बनाने वाली सार्वजनिक कंपनी भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) ने मध्य प्रदेश में 600 मेगावाट क्षमता वाला कोयला आधारित एक संयंत्र कमीशन किया है।

कंपनी ने आज जारी बयान में कहा कि यह इकाई मध्य प्रदेश के सिओनी जिले की झबुआ थर्मल पावर परियोजना का हिस्सा है। परियोजना का विकास अवंता पावर एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड की सहयोगी इकाई झबुआ पावर लिमिटेड कर रही है। भेल ने इससे पहले छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में स्थित अवंता भंडार थर्मल पावर प्रोजेक्ट भी कमिशन किया था।

उसने बताया कि उसे स्टीम टरबाइन, जेनेरेटर, ब्वॉयलर समेत अन्य सहायक उपकरणों का डिजायन, विनिर्माण, आपूर्ति एवं इंस्टॉलेशन का काम करना था। इसके लिए उपकरणों का निर्माण भेल के ट्रिची, रानीपेट, हैदराबाद, बेंगलुरु एवं हरिद्वार स्थित संयंत्रों में किया गया।    -एजेंसी

मुंबई : देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने सोमवार को कोष की सीमांत ला|बैंक ने एक विज्ञप्ति में बताया कि ये नयी न्यूनतम दरें एक मई से प्रभावी होंगी। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नीतिगत दरों में 0.25 प्रतिशत की कटौती किए जाने के बाद पिछले महीने बैंक ने कोष की सीमांत लागत के आधार पर ऋण की दर को 9.20 प्रतिशत तय की थी।

इस कटौती के बाद महिलाओं को गृह ऋण पर 9.35 प्रतिशत ब्याज देना होगा जबकि अन्य के लिए यह दर 9.40 प्रतिशत होगी। इसके अलावा बैंक का वाहन ऋण भी 0.05 प्रतिशत सस्ता हो गया है।बैंक ने अपनी वाहन ऋण, अनिवासी भारतीय वाहन ऋण, कॉम्बो ऋण और लॉयल्टी वाहन ऋण योजनाओं पर 500 रुपये का प्रोसेसिंग शुल्क लगाया है जो 30 अप्रैल तक के लिए माफ कर दिया गया था। गत के आधार पर अपने ऋण की दर 0.05 प्रतिशत घटाकर 9.15 प्रतिशत कर दी।

ऊपरी स्तर पर बिकवाली के कारण भारतीय बाजार आज कमजोरी के साथ बंद हुए। घरेलू बाजार में आज शुरुआत तेजी के साथ हुई थी लेकिन यूरोपीय बाजारों में कमजोरी से दबाव देखने को मिला। और सेंसेक्स दिन के ऊपरी स्तर से 450 अंक से ज्यादा गिरावट के साथ बंद हुआ। जबकि निफ्टी 7750 के नीचे फिसल गया। बैंक शेयरों के अलावा मिडकैप और स्मॉल कैप शेयरों की भी पिटाई हुई। हालांकि, सबसे ज्यादा दबाव आईटी और फार्मा शेयरों पर दिखा।

 

बैंक शेयरों के अलावा मिडकैप और स्मॉल कैप शेयरों की भी पिटाई हुई। हालांकि, सबसे ज्यादा दबाव आईटी और फार्मा शेयरों पर दिखा। आईटी शेयर करीब 1.7 फीसदी टूटे, वहीं फार्मा शेयर करीब 1.1 फीसदी गिरें। लेकिन मीडिया और रियल्टी शेयर बढ़त के साथ बंद होने में कामयाब रहें। इसके आलावा निफ्टी का मिडकैप 50 इंडेक्स करीब 1.1 फीसदी टूटा, वहीं बीएसई का लार्ज कैप इंडेक्स 0.4 फीसदी कमजोर रहा। 

 

फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 207 अंक यानि करीब 0.8 फीसदी की गिरावट के साथ 25229 के आसपास बंद हुआ। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी करीब 58.9 अंक यानि करीब 0.75 फीसदी की कमजोरी के साथ 7747 के स्तर पर बंद हुआ। 

 

दिग्गजों की बात करें तो अरविंदो फार्मा, भारती एयरटेल और ग्रासिम में तेजी देखने को मिली। लेकिन कोल इंडिया, बीएचईएल और ल्यूपिन पर दबाव देखने को मिला। अरविंदो फार्मा का शेयर करीब 4 फीसदी बढ़ा, जबकि भारती एयरटेल में 3 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिली। वहीं ग्रासिम में 1.7 फीसदी की बढ़त देखने को मिली। हालांकि, कोल इंडिया 3 फीसदी से ज्यादा गिरकर बंद हुआ। वहीं बीएचईएल और ल्यूपिन के शेयरों में 2 फीसदी से ज्यादा की कमजोरी देखने को मिली।

Page 1 of 2

Contact Us

For General Enquiry
  •  : info@a1tv.tv
  •  : 0141 - 4515121, 4515151
For Advertising
  • : advt@a1tv.tv,      a1tv.advt@gmail.com
  •  : +91- 98280-11251, 98280-10551
  •  : +91- 98280-10551