SJ Financial II - шаблон joomla Форекс

wrapper

Breaking News

A1TV Jaipur

A1TV Jaipur

'परीक्षा पर चर्चा': PM मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

शुक्रवार को पीएम मोदी बोर्ड परीक्षा में बैठने जा रहे छात्रों के साथ थे. नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में 'परीक्षा पर चर्चा' नामक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान कभी पीएम मोदी ने तो कभी बच्चों ने उनसे सवाल जवाब किए. कार्यक्रम के दौरान मोदी की कही दस बड़ी बातें...

बच्चों से 

1. आप देश के प्रधानमंत्री नहीं, अपने दोस्त से बात कर रहे हैं. मैं यहां एक स्टूडेंट के तौर पर आया हूं. देखना यह है कि आप मुझे 10 में से कितने मार्क्स देते हैं.

2. पीएम ने कहा, आत्मविश्वास न हो तो देवता भी कुछ नहीं कर सकते. आप खुद के परीक्षक हो, ऐसा सोचकर परीक्षा में बैठो.

3. मेरे युवा दोस्तों, ये सोचकर परेशान मत होइए कि आपके दोस्त कितने घंटे पढ़ते हैं. सोचिए कि आप दिन में कितने घंटे पढ़ते हैं.

अभिभावकों से 

4. मैं माता-पिता से रिक्वेस्ट करूंगा कि अपने बच्चों की उपलब्धियों को सामाजिक प्रतिष्ठा का विषय मत बनाइए. हर बच्चे में अलग खासियत होती है. अंक जिंदगी नहीं होती. क्या एक परीक्षा ही जिंदगी है? आप कलाम को देख लीजिए. वो फाइटर प्लेन के पायलट बनना चाहते थे. फेल हो गए. क्या वो फेल हो गए? नहीं आगे देश को एक महान वैज्ञानिक मिला.

शिक्षकों से 

5. बच्चे से जुड़ी हर समस्या माता-पिता टीचर से शेयर करते थे. टीचर बच्चे को पढ़ाने के अलावा माता-पिता से बातचीत कर उनकी और छात्रों की काउंसिलिंग करते थे. टीचर परिवार का इकोसिस्टम जानता था और उसके आधार पर छात्र को गाइड करता था. आज ऐसा नहीं है. मैं टीचर्स से निवेदन करूंगा कि टीचर अपने स्टूडेंट के पूरे इकोसिस्टम को समझने की कोशिश करें.

मेमोरी पावर 

6. बहुत लोग कहते हैं कि हमें याद नहीं रहता. किसी ने आपको बुरा बोल दिया, आप 6 साल के बाद भी वो बात याद रखते हैं. इसका मतलब आपकी मेमोरी पावर में कोई समस्या नहीं है. आपके जीवन में कोई ऐसा पल आया होगा, परिवार के दादा-दादी ने आपको प्यार दिया होगा. वो पल आप भूल नहीं पाए होंगे. जिन चीजों में आपका दिल जुड़ा जाता है, वो पल आपके लिए यादगार हो जाते हैं.

टाइम मैनेजमेंट 

7. परीक्षा के समय टाइम मैनेजमेंट कैसे करें? इस सवाल के जवाब में पीएम ने कहा कि दो डायरी बनाइए. एक डायरी में लिखें कि आप कल सुबह क्या-क्या करने वाले हैं और दूसरे में लिखें कि दिनभर क्या किया. दोनों डायरियों को अलग-अलग रखें. एक महीने बाद जब आप देखेंगे तो पाएंगे कि शुरुआत में 80 प्रतिशत चीजें वो हुईं जो आपके दिन की प्लानिंग का हिस्सा नहीं थीं. लेकिन समय के साथ आप पाएंगे कि इसमें बदलाव आया है और एक समय पर आपकी योजना और दिन में आपने क्या किया दोनों चीजें समान होंगी.

आत्मविश्वास 

8. अभी साउथ कोरिया में विंटर ओलिंपिक चल रहे हैं. इसमें कनाडा का एक खिलाड़ी खेल रहा है. वो स्नोबोर्ड में ब्रॉन्ज मेडल लाया. लेकिन अभ्यास के दौरान उसे गंभीर चोट लगी. वो अस्पताल में पड़ा था. लेकिन चार-पांच दिन पहले उसने मेडल जीता. उसने अपने फेसबुक पर दो फोटो अपलोड की. एक में अस्पताल की फोटो और दूसरी में मेडल जीतने की. उसकी तस्वीर का कैप्शन है 'धन्यवाद ज़िंदगी'. कहने का तात्पर्य ये है कि आत्मविश्वास हर पल प्रयासों से आता है. हमें खुद का निरीक्षण करना होगा.

परीक्षा को यूं लें 

9. जाते-जाते पीएम ने कहा, छात्रों को ये मानकर चलना चाहिए कि परीक्षा एक फेस्टिवल है और उन्हें फरवरी मार्च के महीने को टेंशन सीजन नहीं फेस्टिव सीजन मानकर चलना चाहिए और इसका आनंद लेना चाहिए.

10. चर्चा समाप्त होने के बाद पीएम ने छात्रों से कहा कि इस क्लास के लिए वे पीएम को 10 में से कितने मार्क देंगे यह उनपर निर्भर करता है. इस पर सभी छात्रों ने कहा कि वे उन्हें 10 में से 10 नंबर देंगे.

 

Read more

PNB फर्जीवाड़ा केस: नीरव मोदी और मेहुल चोकसी का पासपोर्ट तत्काल प्रभाव से रद्द

नई दिल्ली:  

विदेश मंत्रालय ने हीरा व्यापारी नीरव मोदी और उसके कारोबारी साझेदार मेहुल चोकसी का पासपोर्ट तत्काल प्रभाव से चार हफ्तों के लिए निलंबित कर दिया है।

मंत्रालय ने उनसे इस पर एक हफ्ते में जवाब मांगा है कि उनका पासपोर्ट रद्द क्यों नहीं किया जाए।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'अगर वह दिए गए समय में जवाब देने में विफल रहते हैं तो यह मान लिया जाएगा कि उनके पास कोई जवाब नहीं है और विदेश मंत्रालय (पासपोर्ट) रद्द करने पर आगे बढ़ेगा।'

पासपोर्ट को निलंबित करने का ऐलान करते हुए मंत्रालय ने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय की सलाह पर विदेश मंत्रालय के तहत आने वाले पासपोर्ट कार्यालय ने आज नीरव दीपक मोदी और मेहुल चिनुभाई चोकसी का पासपोर्ट तत्काल प्रभाव से चार हफ्तों के लिए निलंबित कर दिया है।

यह कार्रवाई पासपोर्ट अधिनियम की धारा 10 (ए) के तहत की गई है।

Read more

नौसेना में आज शामिल हुई INS कलवरी, मोदी बोले- बढ़ेगी देश की ताकत

देश की नौसेना की ताकत अब और अधिक बढ़ने वाली है. देश में निर्मित स्कॉर्पीन-श्रेणी की पहली पनडुब्बी आईएनएस कलवरी को भारतीय नौसेना की सेवा में गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी शामिल किया गया.

इस पनडुब्बी का नाम पहली फॉक्सटॉर्ट श्रेणी की पनडुब्बी के नाम पर रखा गया है. आईएनएस कलवरी को नौसेना में ऐसे समय में शामिल किया जा रहा है, जब कुछ दिनों पूर्व नौसेना ने अपनी स्वर्ण जयंती मनाई थी.

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में क्या कहा?

  • जम्मू-कश्मीर में इस साल अबतक 200 से ज्यादा आतंकी मारे जा चुके हैं। पत्थरबाजी की घटनाओं में कमी आई है। उत्तर-पूर्व में भी सुधार दिखा हैः पीएम मोदी
  • यह पनडुब्बी मेक इन इंडिया और भारत-फ्रांस के सहयोग का उत्कृष्ट उदाहरण हैः पीएम मोेदी
  • INS कलवरी को राष्ट्र को समर्पित करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। मैं देश की जनता की तरफ से नौसेना का आभार व्यक्त करता हूंः पीएम मोदी
  • भारत में सामुद्रिक परंपरा बहुत पुरानी है। इतिहासकार बताते हैं कि लोथल के जरिए 84 देशों से व्यापार हुआ करता थाः पीएम मोदी
  • हिंद महासागर ने भारत के इतिहास को गढ़ा है। अब वह भारत के वर्तमान को और मजबूती दे रहा हैः पीएम मोदी
  • हिंद महासागर सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि विश्व के लिए महत्वपूर्ण है। यह दुनिया के दो तिहाई ऑइल शिपमेंट्स का भार वहन करता हैः पीएम मोदी
  • INS कलवरी को बनाने में भारत का पसीना लगा: पीएम मोदी
  •  आज सवा सौ करोड़ भारतीयों के लिए गौरव से भरा हुआ महत्वपूर्ण दिवस है। मैं सभी देशवासियों को इस उपलब्धि पर बधाई देता हूंः पीएम मोदी
Read more

Contact Us

For General Enquiry
  •  : info@a1tv.tv
  •  : 0141 - 4515121, 4515151
For Advertising
  • : advt@a1tv.tv,      a1tv.advt@gmail.com
  •  : +91- 98280-11251, 98280-10551
  •  : +91- 98280-10551